You are currently viewing राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा का जीवन परिचय ।
राजस्थान ने नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा का जीवन परिचय

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा का जीवन परिचय ।

Bhajan Lal Sharma Biography Hindi: राजस्थान से जुड़ी एक नई अपडेट के साथ में आपको सूचित आता है कि भारतीय जनता पार्टी की बैठक में नए मुख्यमंत्री को लेकर लोगों के मन में सस्पेंस आप खत्म हो गई है । सांगानेर सीट से विधायक बने अब उसे राजस्थान की मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दी है . विधायक दल के बैठक मैं भजनलाल शर्मा को राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया है ।

आपको इस भजनलाल शर्मा के बारे में जानकारी देने वाले हैं जैसे भजनलाल शर्मा का जीवन परिचय , परिवार संपत्ति जन्म स्थान और उनके राजनीतिक कैरियर के बारे में इसे अंत तक पढ़े-

 भजन लाल शर्मा का जीवन परिचय 

पूरा नाम भजन लाल शर्मा
जन्म तारीख 15 दिसंबर 1967
जन्म स्थान भरतपुर, राजस्थान
आयु 56 वर्ष
धर्म सनातन धर्म (hindu)
पिता का नाम किशन स्वरूप शर्मा
माता का नाम गोमती देवी
शिक्षा स्नातक
विधायक पद का चुनाव पहली बार 2023 विधायक पद
पेशा राजनेता

 

कौन है राजस्थान के नए मुख्यमंत्री

भजन लाल शर्मा का जन्म सन 15 दिसंबर 1967 के दशक में हुआ था यह वर्तमान में उनकी उम्र लगभग 55 वर्ष है हालांकि यहां भरतपुर के पास स्थित एक छोटे से गांव अटारी के एक ब्राह्मण परिवार से संबंधित है । भजनलाल शर्मा के पिता का नाम किशन स्वरूप शर्मा है , जो ब्राह्मण जाति से है । इनकी उम्र लगभग 55 साल है 2013 की विधानसभा चुनाव में भाजपा ने उन्हें रायपुर की सांगानेर सीट से प्रत्याशी बनाया । जिसमें उन्होंने वाली भरी मतों से जीत हासिल हुई ।

Bhajan Lal Sharma Biography Hindi

भजनलाल शर्मा हालांकि मूल रूप से भरतपुर के निवासी हैं , भजन लाल जी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) से जुड़े रहे । चुनाव आयोग में दाखिल हलफमाने के अनुसार भजन लाल शर्मा ने राजनीतिक विज्ञान से पोस्ट ग्रेजुएट (MA) है और उन्हें राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर (नॉन – कर्नल) से अपनी शिक्षा पूरी की है । भजनलाल शर्मा ने चार बार भारतीय जनता पार्टी के राज्य में महासचिव के रूप में कार्य किया ।

भजनलाल शर्मा एक राजनीतिक के साथ-साथ खनिज और कृषि व्यवसाय भी है राजस्थान में उन्हें राजनीतिक दृष्टि के साथ-साथ व्यापारिक दृष्टि से भी पहचाना जाता है । इसके अलावा 2023 के विधानसभा चुनाव के बाद भजनलाल शर्मा ने अब राजस्थान के मुख्यमंत्री का कार्य संभाला ।

राजस्थान में मुख्यमंत्री को लेकर सब सस्पेंस थे आखिरकार जयपुर में भाजपा विधायक दल की बैठक में भजन लाल शर्मा के नाम पर मोहर लग गई साथ ही साथ राजस्थान में चुनाव  नतीजे के बाद में  फाइनल हुआ भजन लाल शर्मा का नाम आपके यहां जानकर हैरानी होगा कि होगा कि भजन लाल शर्मा सांगानेर विधानसभा सीट से पहली विधायक बने और वहां भाजपा विधायक दल की बैठक में उसे राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया ।

उप मुख्यमंत्री नाम का भी ऐलान किया  

राजस्थान में मुख्यमंत्री का नाम ऐलान होने के बाद साथ ही दो डिप्टी सीएम के नाम का भी ऐलान किया गया है । जिसमें पहले का नाम दिया कुमारी और दूसरे का नाम प्रेमचंद बैरवा को मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है । जबकि वासुदेव देवनानी विधानसभा के स्पीकर बनेंगे । चुनाव आयोग में दाखिल हलफनामे में में बताया गया की 56 साल के भजन लाल शर्मा ने ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त किया ।

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की शिक्षा

भजनलाल शर्मा हालांकि मूल रूप से भरतपुर के निवासी हैं , भजन लाल जी पैसे से एक व्यापारी है । उनकी शिक्षा और अनुभव के बारे में बात करें तो उन्होंने विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की है । भजनलाल ने राजस्थान विश्वविद्यालय से पॉलिटिकल में मास्टर ऑफ आर्ट एस की उपाधि प्राप्त की है । उन्होंने वर्ष 1993 में एक नॉन कॉलेज डिग्री प्राप्त की थी भजन लाल ने एमएसजे कॉलेज भरतपुर से 1989 में BA ग्रेजुएशन की पढ़ाई की और राजस्थान बोर्ड से 1984 में दसवीं और 1986 में भारत बच्चों की परीक्षा सफलतापूर्वक पास किया ।

भजनलाल शर्मा की राजनीतिक कैरियर

भजन लाल शर्मा ने अपना राजनीतिक जीवन की शुरुआत स्कूल के दिनों से ही की थी जब वहां राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की छात्र शाखा और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य थे । बाद में उन्होंने वहां जिला सह संयोजक और सह-जिला प्रमुख के पदों पर कार्य किया । उन्होंने भारतीय जनता युवा मोर्चा में भी योगदान दिया और 27 साल की आयु में अपने पैतृक गांव के सरपंच बने थे ।

भजन लाल शर्मा ने अपने राजनीतिक करियर में लगातार चौथी बार भारतीय जनता पार्टी राजस्थान के महासचिव के रूप में कार्य किया है ।

2003 के विधानसभा चुनाव में , भजनलाल शर्मा ने राजस्थान सामाजिक न्याय मंच (RSNM) की टिकट पर भरतपुर के नदबई विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा लेकिन उन्होंने केवल 5900 से अधिक वोट मिले और 6.28 पर्सेंट वोट शेयर के साथ उसकी जमानत जप्त हो गई ।

2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव के बाद उन्हें सांगानेर विधानसभा क्षेत्र से विधायक के रूप में चुना गया । 2023 में भजनलाल शर्मा ने सागर ने निर्वाचन क्षेत्र से राजस्थान विधानसभा चुनाव लड़ा और कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार के खिलाफ मुकाबला करते हुए बड़े अंतर से जीत हासिल की । इस जितने उनके उत्थान के द्वार खोल दिए और 12 दिसंबर 2023 को भारत पहली बार विधायक बनते ही उन्हें भारतीय जनता पार्टी द्वारा राजस्थान के 14वें प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया ।

भजन लाल शर्मा का नेटवर्थ (Income)

भजन लाल शर्मा पेशावर के रूप में एक व्यापारी है और वर्तमान में उनके बच्चे पढ़ाई रहे हैं । जो उन्होंने विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग को अपनी चला आंचल समिति का विवरण दिया तो उनके द्वारा प्रस्तुत किया गया आपका आंकड़े के अनुसार 1.5 करोड रुपए के कुल संपत्ति है । जिसमें 50 लख रुपए की चल संपत्ति और करीब एक करोड रुपए के अचल संपत्ति शामिल है । उनके नाम पर एक बैंक अकाउंट में टोटल 11 लख रुपए जमा है और उन पर 35 लख रुपए का लेनदेन भी है ।

इसे भी पढ़े – मध्यप्रदेश ने नए मुख्यमंत्री डॉ मोहनलाल यादव का जीवन परिचय

भजन लाल शर्मा को क्यों बनाए गए 14 वे मुख्यमंत्री

भारतीय जनता पार्टी ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में विशेष रूप से मुख्यमंत्री के प्रमुख चेहरे को प्रमोट किये बिना ही चुनाव लड़ा , इससे स्पष्ट हुआ कि भाजपा ने कुछ नया राजनीति तथा प्रचार – प्रसार के तरीके अपनाने का निर्णय किया है । इस बार भी प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर चुनाव लड़ने के साथ ही उनके प्रशंसा के चेहरे को मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया है ।

यहां दिखता है कि उनके कार्य प्रणाली ने प्रधानमंत्री मोदी में विश्वास जगाया और उनकी सिफारिश पर भजनलाल को राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया । इसके साथ ही 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने स्वर्ण वोटर को आकर्षित करने के लिए इस प्रकार का कदम से नए चुनावी रणनीति की शुरुआत की है ।

इसलिए भारतीय जनता पार्टी ने भजनलाल शर्मा को राजस्थान का 14वें मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है ।

इसे भी पढ़े – गुरु गोविंद सिंह को कैसे दोखे से मारा जानिए

निष्कर्ष (Conclusion)

उम्मीद है कि आपको नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की बायोग्राफी पोस्ट पसंद आया होगा । इस पोस्ट में हमने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के जीवन का संक्षेप पूर्ण परिचय प्रस्तुत करने का प्रयास किया है । अगर आपको पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया से अपने दोस्त के साथ शेयर करें । हमारे पोस्ट में कोई भी त्रुटि हो तो हमें बताएं हम इसे सुधार करने की कोशिश करेंगे । हम राजस्थान के कहीं योजनाएं की नवीनतम जानकारी प्रदान करते रहते हैं धन्यवाद ।

Leave a Reply